मनोरंजन

मिसकैरेज के दर्द से गुजर चुकी हैं इन सितारों की पत्नियां, दोबारा कभी मां नहीं बन पाएंगी

झांसी की रानी’, ‘लाल इश्क’ और ‘लेफ्ट राइट लेफ्ट’ जैसे शोज के अभिनेता विकास मानकताला हाल ही में एक दर्द से गुजरे। उन्होंने इस बात का खुलासा किया कि उनकी पत्नी गुंजर का मिसकैरेज हुआ है। पहाड़ की तरह टूटे इस दुख ने कपल को मानसिक रूप से तोड़कर रख दिया। आखिर यह दुख ही ऐसा है।

खुशखबरी पता चलते ही पूरा परिवार नन्हे मेहमान के स्वागत की तैयारियों में जुट जाता है। मगर, एक हादसे से पूरी जिंदगी ही बदल जाती है। अफसोस की बात ये है कि बॉलीवुड में भी कई स्टार्स की पत्नियां इस दुख से गुजर चुकी हैं।

शाहरुख खान

अभिनेता शाहरुख खान ने वर्ष 1991 में गौरी छिब्बर से शादी की थी। वर्ष 1997 में गौरी पहली बार प्रेग्नेंट हुईं, लेकिन अफसोस कि वह अपने बच्चे को जन्म नहीं दे पाईं। मिसकैरेज के चलते उनके बच्चे की जन्म से पहले ही मौत हो गई। बाद में गौरी ने आर्यन और सुहाना को जन्म दिया। एक बातचीत में शाहरुख ने बताया था,

‘आर्यन से पहले कुछ मिसकैरेज हुए। लेकिन फिर उनका जन्म हुआ तो कुछ दिन काफी मुश्किल रहे थे। सुहाना लड़की थी तो एक अलग एक्साइटमेंट था, क्योंकि गौरी और मैं दोनों ही हमेशा से लड़की चाहते थे। लेकिन यह दूसरी बार में हुई।’ बता दें कि शाहरुख खान के तीसरे बेटे का नाम अबराम खान है। अबराम का जन्म सेरोगेसी से हुआ।

आमिर खान

आमिर खान ने 2005 में किरण राव से दूसरी शादी की थी। 2009 किरण प्रेग्नेंट हुईं और दुर्भाग्य से कुछ महीने बाद उन्होंने मिसकैरेज के चलते अपने अजन्मे बच्चे को खो दिया। आमिर खान ने एक बातचीत में कहा था, ‘किरण और मैंने अपना बच्चा खोया है। काफी कोशिश के बाद भी हम मिसकैरेज को नहीं रोक पाए।

बीते दो महीने हमारे लिए संघर्ष से भरे रहे हैं। किरण और मुझे ठीक होने के लिए वक्त चाहिए। पहले बच्चे को खोने के बाद किरण और आमिर ने कई बार दोबारा बच्चे के लिए कोशिश की। लेकिन जब वे सफल नहीं हुए तो उन्होंने आईवीएफ तकनीक का सहारा लिया और 2011 में उनके बेटे आजाद राव खान का जन्म हुआ। बता दें कि अब किरण राव और आमिर का तलाक हो चुका है।

अजय देवगन

काजोल और अजय देवगन की शादी 1999 में हो गई थी। वर्ष 2001 में दोनों ने अपना परिवार बढ़ाने का फैसला लिया। काजोल प्रेग्नेंट हुईं, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक यह एक्टोपिक प्रेग्नेंसी थी, जिसके चलते मिसकैरेज हुआ और छह सप्ताह बाद ही उन्होंने अपना बच्चा खो दिया। अजय ने इसके बारे में एक बातचीत में बताया था कि उन्होंने अपना बच्चा खोया, लेकिन उन्हें इसका खेद नहीं है। क्योंकि यह एक्टोपिक प्रेग्नेंसी थी।

उन्होंने कहा था, ‘काजोल की जिंदगी खतरे में थी। जब डॉक्टर ने हमें बताया कि ऑपरेशन करना पड़ेगा तो हमने तुरंत ही सहमति जता दी। जाहिर तौर पर जब हमें प्रेग्नेंसी का पता चला तो हमारी खुशी का ठिकाना नहीं था।’ बाद में काजोल ने 2003 में बेटी न्यासा को जन्म दिया और 2010 में वे बेटे युग

फरदीन खान

फरदीन खान की पत्नी नताशा भी मिसकैरेज के दर्द से गुजरी हैं। 2005 में दोनों की शादी हुई। 2012 में नताशा गर्भवती हुईं। लेकिन, उनका मिसकैरेज हो गया और उनके अजन्मे बच्चों की मौत हो गई। एक बातचीत में फरदीन ने बताया था, ‘प्रेग्नेंसी की खबर साझा करते हुए हम बेहद खुश थे। जब मिसकैरेज हुआ तो उतना ही दुख हुआ।

अच्छी बात यह है कि नताशा की सेहत ठीक है और हम फिर से ट्राय कर सकते हैं।’ इस मिसकैरेज के सालभर बाद नताशा ने बेटी को जन्म दिया, जिसका नाम उन्होंने डायना इसाबेल खान रखा। वहीं, 2017 में कपल ने बेटे का वेलकम किया, जिसका नाम अजरियस फरदीन खान रखा गया है।

दिलीप कुमार

गुजरे जमाने की दिग्गज अदाकारा सायरा बानो ने 1966 में दिवंगत एक्टर दिलीप कुमार से शादी की थी। वर्ष 1972 में वह प्रेग्नेंट हुईं। लेकिन जब उनकी प्रेग्नेंसी 8 महीने की हुई, तभी हाई ब्लड प्रेशर के चलते उन्होंने अपना बच्चा खो दिया था। इस घटना के बाद सायरा कभी प्रेग्नेंसी कंसीव नहीं कर पाईं। यही वजह है कि उनकी कोई संतान नहीं है।

Related Articles

Back to top button