देश

मेट्रो में सफर करते करे शॉपिंग, स्टेशन पर उतरते ही मिलेगी डिलेवरी, जानें डीटेल

नईदिल्ली

दिल्ली मेट्रो को राजधानी की लाइफ लाइन कहा जाता है। देश में सबसे बड़ा मेट्रो रेल नेटवर्क दिल्ली में ही है। दिल्ली मेट्रो लगातार अपडेट हो रही है। इस बीच दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) जुलाई के अंत तक एक वर्चुअल शॉपिंग ऐप लॉन्च करने जा रहा है। इस ऐप का नाम मोमेंटम 2.0 है। इस ऐप की मदद से आप सफर करते वक्त शॉपिंग कर सकते हैं। आपका ऑर्डर उस स्टेशन पर मिल जाएगा, जहां आप मेट्रो से उतरेंगे। शॉपिंग से अलावा इस ऐप की मदद से बाइक या टैक्सी भी बुक कर पाएंगे। मोमेंटम 2.0 ऐप यात्रियों को लास्ट-मील कनेक्टिविटी की सुविधा देता है।

मेट्रो स्टेशनों पर बनाए जा रहे स्मार्ट लॉकर

पहले चरण में इस ऐप में DMRC 21 स्टेशनों को कवर करेगा। इन स्टेशनों पर वर्चुअल स्टोर और स्मार्ट लॉकर बनाए जा रहे हैं, जहां यात्रियों द्वारा ऑर्डर किया गया सामान उनके आने तक रखे जाएंगे। अधिकारियों का कहना है इन 21 स्टेशनों पर मिले रिव्यू के आधार पर जल्द ही दिल्ली के सभी मेट्रो स्टेशनों पर इस सर्विस को शुरू किया जाएगा।

वर्चुअल स्टोर से भी कर सकते हैं शॉपिंग
मेट्रो स्टेशन पर जो स्मार्ट लॉकर बनाए जाएंगे उसमें 72 लॉकर होंगे। बाद में 24 और लॉकर इसमें जोड़े जाएंगे। यात्रियों के पास वर्चुअल स्टोर से सीधे शॉपिंग करने का भी ऑप्शन होगा। हर एक वर्चुअल स्टोर में प्रोडेक्ट को दिखाने के लिए 65 इंच की स्क्रीन होगी, जिसे देखकर आप शॉपिंग कर सकते हैं। DMRC के प्रिंसिपल एक्जीक्युटिव डायरेक्टर अनुज दयाल ने बताया कि ओवरऑल परफॉरमेंस के लिए ऐप की क्लोज-लूप टेस्टिंग चल रही है। स्मार्ट लॉकर और वर्चुअल स्टोर को भी बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मोमेंटम 2.0 ऐप जुलाई के अंत तक लॉन्च हो सकता है।

ऐप में मिलेंगी कई बेहतरीन सुविधाएं
एक अधिकारी ने बताया कि ऐप में बाइक, ई-रिक्शा और कैब की बुकिंग और मेट्रो स्टेशनों से फीडर, डीटीसी और क्लस्टर बसों का टाइम टेबल और रूट जैसी सुविधा भी मिलेगी। इसके अलावा यात्री स्टेशन पर ही किराने का सामान और अन्य जरूरी चीजें खरीद पाएंगे। कई ब्रांड अपनी सेवाओं को प्रोडेक्ट को ऐप पर प्रदर्शित करेंग। यात्री बस एक क्यूआरकोड का इस्तेमाल करके इन सभी सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं। एक अधिकारी ने कहा, 'अपनी पसंद के सामान की खरीदारी के लिए ये सिस्टम इन वर्चुअल स्टोर्स पर डिजिटल और रियल लाइफ शॉपिंग एक्सपीरियंस के अंतर को खत्म कर देगी।'

मेट्रो से जुड़ी जानकारी भी मिलेगी
इस ऐप की मदद से मेट्रो कार्ड रिचार्ज, बीमा, बिजली बिल, गैस पेमेंट और फास्टैग बिल जैसी कई अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी। यह ऐप मेट्रो स्टेशनों पर उपलब्ध सुविधाओं जैसे गेटों, लिफ्टों, एस्केलेटरों, प्लेटफार्मों, ट्रेन के समय, कोचों में जगह जैसी जानकारी भी देगा। यूजर्स ट्रेन के आने और जाने का समय भी ऐप पर देख पाएंगे।

Related Articles

Back to top button