अंतर्राष्ट्रीय

Delhi : दिल्ली में तैयार हो रहा है देश का सबसे आधुनिक स्कूल

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस बीआर आंबेडकर स्कूल ऑफ एक्सीलेंस स्कूल जुलाई तक बनकर तैयार हो जाएगा। इस स्कूल की इमारत का डिजाइन बच्चों के चहुंमुखी विकास को ध्यान में रखकर किया गया है।

दिल्ली सरकार मेहराम नगर इलाके में देश का सबसे अत्याधुनिक स्कूल तैयार कर रही है। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस बीआर आंबेडकर स्कूल ऑफ एक्सीलेंस स्कूल जुलाई तक बनकर तैयार हो जाएगा। इस स्कूल की इमारत का डिजाइन बच्चों के चहुंमुखी विकास को ध्यान में रखकर किया गया है। पूरी इमारत बच्चों के लर्निंग प्रोसेस में शामिल होगी। मंगलवार को उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने स्कूल का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था को वर्ल्ड-क्लास बनाने की दिशा में एक और कदम उठाते हुए सरकार एक ऐसा स्कूल बना रही है जो आधुनिक सुविधाओं से पूरी तरह लैस होगा। यहां पढ़ाई के साथ-साथ खेलों पर भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। स्कूल की इमारत में रेडिएंंट कूलिंग टेक्नोलाॅजी का उपयोग किया जाएगा। इससे गर्मियों में कमरों का तापमान सामान्य से 8-10 डिग्री कम होगा। स्कूल बिल्डिंग की छत पर ही आउटडोर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज को ध्यान में रखते हुए बास्केटबाल, टेनिस और वॉलीबाल कोर्ट तैयार किया जाएगा।

स्कूल के बच्चे भारत का नाम रोशन करेंगे : सिसोदिया
सिसोदिया ने कहा कि स्कूल में एक शानदार सेमी ओलंपिक साइज़ स्विमिंग पूल भी तैयार किया जाएगा। स्कूल में 55 क्लासरूम के साथ-साथ सभी तकनीकों और संसाधनों से लैस 8 लैब बनाए जाएंगे, यहां वर्षा संचयन सिस्टम स्थापित किया जाएगा। स्कूल में 750 लोगों की क्षमता वाले एक सभागार के साथ-साथ 1000 लोगों के बैठने की क्षमता वाले ओपन एम्फी थिएटर का निर्माण भी किया जाएगा।

उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने निर्माणाधीन स्कूल भवन का निरीक्षण करते हुए कहा इस तरह के स्मार्ट स्कूल से निकलने वाले बच्चे दुनिया भर में भारत का नाम रोशन करेंगे। स्कूलों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराना हम सबकी जिम्मेदारी है लेकिन एक अच्छे स्कूल की पहचान सिर्फ एक शानदार इमारत से नहीं बल्कि उसके छात्रों और शिक्षकों की मेहनत से होती है।

ये होंगी विशेषताएं
इस स्कूल में 55 कक्षाएं होंगी। सभी क्लास रूम शिक्षण के सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे। चार मंजिल की स्कूल इमारत में प्रत्येक तल पर दो लैब होंगी। स्कूल में एक शानदार वर्ल्ड-क्लास सेमी ओलंपिक साइज़ स्विमिंग पूल तैयार किया जाएगा, जिसमे हीटिंग और कुलिंग फैसिलिटी मौजूद होंगी।

Related Articles

Back to top button