मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री ने प्रदेश की 2792 अवैध कालोनियों को किया वैध, सु-राज कालोनी योजना का शुभारंभ

जबलपुर.
आज से प्रदेश की 2792 अवैध कालोनियां वैध कर दी गई हैं और इन कालोनियों में रहने वाले 30 लाख लोगों के मकानों की अब रजिस्ट्री होगी। जबलपुर से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सु-राज योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी गरीबों की अब अपनी जमीन होगी और अपने घर होंगे। जबलपुर के गोलबाजार स्थित शहीद स्मारक में सभा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश के कारण जबलपुर की मदन महल पहाड़ी से हमें गरीबों के मकान हटाने पड़े, जिसका दुख उन्हें था लेकिन किसी गरीब को बेघर नहीं किया जाएगा। सभी को मकान बनाकर दिए जा रहे हैं। सु-राज कालोनी में केवल मकान ही नहीं सड़क और पीने का पानी, बिजली, बगीचा, सामुदायिक भवन, स्कूल बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मदन महल पहाड़ी से 3600 परिवारों को विस्थापित होना पड़ा था जिससे मेरा मन बहुत दुखी था। इन सभी को मकान दिए गए हैं। आज हम पट्टे देंगे और फिर उनके घर भी बनाएंगे।

अब आप अवैध कालोनी में नहीं रहेंगे
आज पूरा प्रदेश साल 2792 कालोनियों में 30 लाख लोग निवास करते थे सभी को वैध किया जा रहा है। अब आप अवैध कालोनी में नहीं रह सकते। उसकी रजिस्ट्री होगी। कोई गरीब बिना जमीन के नहीं रहेगा। सबके अपनी जमीन होगी और सबके अपने घर होंगे।

मिलेगी सड़क, नाली और पानी के लिए राशि
मुख्यमंत्री ने सभा में कहा कि प्रदेश की सभी 413 नगरीय निकायों में कायाकल्प अभियान के तहत अभी और राशि सड़क, नाली और पानी के लिए दी जाएगी।

माफिया गुंडागर्दी करते थे अब वहां गरीबों के घर
सु-राज योजना के शुभारंभ के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव में प्लाट और शहर में प्लाट और पट्टा देंगे जहां जमीन नहीं बहुमंजिला मकान देंगे व फ्लैट देंगे। उन्होंने कहा कि माफिया गुंडागर्दी दादागिरी करते थे। अवैध कब्जों पर बुलडोजर चलाकर जमीन खाली की अब हम वहां गरीबों के घर बना रहे हैं।

Related Articles

Back to top button