मध्यप्रदेश

Sehore: सुकन्या अभियान का शुभारंभ, 11 कन्याओं का खाता खुला, पंचायतों और वार्डों में निकलेगी विकास यात्रा

मध्यप्रदेश के सीहोर जिले में पहली बार नगर पालिका के तत्वावधान में सुकन्या अभियान का शुभारंभ हुआ। नगर पालिकाध्यक्ष ने 11 कन्याओं को स्वयं की राशि से खाते खुलवाकर पास बुक दिए। वहीं, जिले की 542 ग्राम पंचायतों और 158 वार्डों में विकास यात्रा निकाली जाएगी।

सीहोर जिले में भारतीय डाक विभाग की ओर से नौ और 10 फरवरी को 7.5 लाख सुकन्या समृद्धि खाता खोलने का संकल्प लिया है, जिसमें से 2,500 खाते सीहोर डाक संभाग में खोले जाएंगे। इसी तारतम्य में सीहोर नगर पालिका को संपूर्ण सुकन्या नगरपालिका बनाने के लिए डाक विभाग और नगर पालिका सीहोर की ओर से अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान का शुभारंभ कार्यक्रम सोमवार को बृजेश कुमार पोस्ट मास्टर जनरल इंदौर परिक्षेत्र की अध्यक्षता और नगर पालिका के अध्यक्ष प्रिंस राठौर के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ।

कार्यक्रम में विपिन सस्ता विशिष्ट अतिथि और विभिन्न वार्ड पार्षद विशेष आमंत्रित सदस्यों के रूप में उपस्थित हुए। इस मौके पर पोस्ट मास्टर जनरल इंदौर ने कहा कि संपूर्ण मध्यप्रदेश में बार पहली सुकन्या अभियान का शुभारंभ नगर पालिका के तत्वाधान में आयोजित किया गया है। इससे पहले सांसद और विधायक आदि ने इस अभियान की शुरुआत की थी। लेकिन सीहोर नगर पालिका मध्यप्रदेश में पहली नगर पालिका है, जिसने इस अभियान को गति दी है। कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर द्वारा अपनी ओर से 11 सुकन्याओं के खाते कार्यक्रम स्थल पर ही खुलवाकर सभी खाताधारकों को पास बुक का वितरण पोस्ट मास्टर जनरल महोदय के साथ संयुक्त रूप से किया।

कार्यक्रम के आयोजक अधीक्षक डाकघर सीहोर एसके नेमा द्वारा योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की गई। सुनील सोलंकी सहायक अधीक्षक डाकघर सीहोर द्वारा स्वागत भाषण प्रस्तुत किया गया। इस दौरान विभिन्न वार्ड पार्षदों द्वारा भी अपने वार्ड की सुकन्याओं के खाते खुलवाए गए। डाक विभाग की ओर से पोस्ट मास्टर जनरल द्वारा नगर पालिका अध्यक्ष और सभी पार्षदों को उनके सराहनीय योगदान के लिए सम्मानित किया गया। सुकन्या खातों के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए शाखा डाकपाल दिवडिया राम सिंह कुंभकार, शाखा डाकपाल कुलासकला रोहित प्रजापति और शाखा डाकपाल जानपुर बाविया कविता बैरागी को पुरस्कृत किया गया।

नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर द्वारा माननीय पोस्ट मास्टर जनरल इंदौर क्षेत्र को आश्वस्त किया गया कि उनकी पूरी टीम सीहोर नगरपालिका को संपूर्ण सुकन्या नगरपालिका बनाने के लिए कृत संकल्प है। इसके लिए उनके द्वारा नगरपालिका अमले को मौके पर ही 10 साल से कम आयु की छात्राओं के विवरण एकत्र कर उनके खाते खुलवाने के लिए निर्देश दिया गया। साथ ही पार्षदों का आह्वान किया कि इस जन कल्याणकारी योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार अपने-अपने वार्डों में करके हितग्राहियों को लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर पोस्ट मास्टर जनरल इंदौर परिक्षेत्र द्वारा भारत सरकार के बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ तथा मध्यप्रदेश सरकार की लाड़ली लक्ष्मी योजना की तरह ही सुकन्या समृद्धि खातों को भी महिला सशक्तिकरण की दिशा में आवश्यक बताया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में नागरिक गण जनप्रतिनिधि तथा डाक एवं नगर पालिका के कर्मचारी सम्मिलित हुए।

542 ग्राम पंचायतों और 158 वार्डों में निकाली जाएगी विकास यात्रा…
प्रदेश के साथ ही सीहोर में पांच फरवरी से 25 फरवरी तक नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विकास यात्रा निकाली जाएगी। विकास यात्रा के आयोजन के संबंध में लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में विकास यात्रा के दौरान होने वाली सभी गतिविधियों, लोकार्पण, शिलान्यास और हितलाभ वितरण कार्यक्रमों सहित यात्रा के रूट चार्ट के बारे में विस्तार से चर्चा की गई।

प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर पांच फरवरी से 25 फरवरी तक आयोजित होने वाली विकास यात्रा का मुख्य उद्देश्य ग्राम तथा शहर के वार्डों के विभिन्न स्वीकृत कार्यों का शिलान्यास तथा पूर्ण कार्यों का लोकार्पण, विभिन्न योजनाओं से मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अंतर्गत हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाना है। उन्होंने कहा कि केन्द्र तथा राज्य शासन की विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं, कार्यक्रमों के अवसर पर हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाना है। प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी ने सभी अधिकारियों तथा जनप्रतिनिधियों से कहा कि इस यात्रा के आयोजन की कार्ययोजना तैयार कर व्यवस्थित रूप से विकास यात्रा का आयोजन किया जाए। बैठक में उपस्थित इछावर विधायक करण सिंह वर्मा, सीहोर विधायक, सुदेश राय, आष्टा विधायक, रघुनाथ सिंह मालवीय, जिला पंचायत अध्यक्ष गोपाल सिंह इंजीनियर, जिला भाजपा अध्यक्ष रवि मालवीय, नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर, राजकुमार गुप्ता ने यात्रा के रूट चार्ट, कार्यक्रमों के आयोजन और हितग्राहियों को हितलाभ वितरण के संबंध में अनेक बहुमूल्य सुझाव दिए।

कलेक्टर प्रवीण सिंह ने बैठक में जानकारी दी कि प्रत्येक पंचायत की पुस्तिका/फोल्डर तैयार किया गया है। इस पुस्तिका में उस पंचायत के समस्त पूर्ण हुए निर्माण और विकास कार्य तथा नवीन स्वीकृत कार्यों की जानकारी के साथ ही समस्त हितग्राही मूलक योजनाओं के हितग्राहियों की भी जानकारी समाहित होगी। इस पुस्तिका की ई-पुस्तिका भी तैयार की जा रही है। ई-पुस्तिका उस पंचायत के नागरिकों के मोबाइल पर प्रेषित की जाएगी। ताकि सभी नागरिकों को अपने पंचायत के समस्त कार्यों की जानकारी हो सके और विकास यात्रा के दौरान कार्यक्रमों का सफलतापूर्वक आयोजन किया जा सके। इसके साथ ही जनप्रतिनिधियों द्वारा दिए गए सुझावों के आधार पर विकास यात्रा प्रारंभ करने का समय सुबह 10 बजे निर्धारित किया गया है।

जिले की 542 ग्राम पंचायतों एवं 158 वार्डों में निकाली जाएगी। विकास यात्रा विकास यात्रा जिले की 542 ग्राम पंचायतों और 158 वार्डों में निकाली जाएगी। प्रत्येक दिवस विकास यात्रा सुबह 10 बजे से प्रारंभ की जाएगी। इस यात्रा मे सम्मिलित जनप्रतिनिधि एवं शासकीय अधिकारी-कर्मचारी रात्रि विश्राम समाप्त होने वाली ग्राम पंचायत में करेंगे। सभी कर्मचारी-अधिकारी यात्रा के प्रारंभ होने के प्रथम दिवस की पूर्व संध्या पर संबंधित ग्राम पंचायत में रात्रि विश्राम करेंगे तथा यात्रा के सफल संचालन के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं करेंगे। रात्रि विश्राम एवं भोजन की समस्त व्यवस्थाएं संबंधित ग्राम पंचायत, मुख्य नगर पालिका द्वारा की जाएगी।

दोपहर के भोजन के लिए ग्राम पंचायत, वार्ड का चयन संबंधित मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, मुख्य नगर पालिका अधिकारी द्वारा किया जाएगा। यात्रा प्रभारियों द्वारा सुनिश्चित किया जाए कि पांच फरवरी 2023 को प्रत्येक यात्रा के प्रारंभ में संत रविदास जयंती से संबंधित कार्यक्रम ग्राम पंचायत में पंचायत सचिव के माध्यम से आयोजित हो। प्रत्येक विकास यात्रा के साथ एक विकास रथ होगा, जिसमें शासन की योजनाओं की जानकारियों का बैनर, पोस्टर एवं पम्पलेट वितरण के लिए रहेंगे। हर ग्राम पंचायत में योजनाओं संबंधी विकास की दीवार का निर्माण कराया जाएगा। प्रत्येक ग्राम पंचायत की ई-बुक बनवाई जाएगी।

विकास यात्रा में आयोजित की जाने वाली गतिविधियां
ग्राम, शहर वार्ड के विभिन्न स्वीकृत, पूर्ण विकास कार्यों का शिलान्यास, लोर्कापण, विभिन्न योजानाओं के ऐसे पात्र हितग्राही जिन्हें हाल ही मे मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अंतर्गत योजना का लाभ प्राप्त हुआ है, उन्हें हितलाभ वितरण, केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न बीमा सुरक्षा योजनाओं के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों के फॉर्म भरवाकर उन्हें मौके पर ही बीमा योजना से जोड़ने का कार्य किया जाएगा। ऐसी हितग्राही मूलक योजनाएं, कार्यक्रम जिनमें मौके पर पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा सकता है। स्वास्थ्य, सामाजिक सुरक्षा, दिव्यांगों, वृद्धजनों, बच्चों एवं महिलाओं से जुड़े ऐसे विषय, जिनके संबंध में यात्रा के दौरान वार्ड एवं ग्राम में अनुरोध प्राप्त होने पर तत्काल नियम प्राप्त होने पर सहायता किया जाना आवश्यक हो।

Related Articles

Back to top button