देश

दिल्ली में 2.8 डिग्री तक गिरा पारा अलर्ट राजस्थान में शिमला श्रीनगर से ज्यादा सर्दी

उत्तर भारत कोल्ड वेव की चपेट में है। आने वाले 5 दिनों में पारा शून्य से नीचे जाने के आसार हैं। दिल्ली में सीजन का सबसे सर्द दिन बुधवार रहा। यहां मिनिमम टेम्प्रेचर 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। फॉग अलर्ट के साथ-साथ सर्दी का ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है।

राजस्थान में शिमला और श्रीनगर से भी ज्यादा सर्दी रिकॉर्ड हुई। सबसे ठंडा माउंट आबू रहा। यहां बुधवार रात पारा – 6 डिग्री सेल्सियस रहा। हिमाचल प्रदेश की राजधानी श्रीनगर और जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में बुधवार रात पारा -4 डिग्री सेल्सियस रहा। यानी राजस्थान में पहाड़ी राज्यों से भी ज्यादा सर्दी रिकॉर्ड हुई।

उत्तर भारत में घने कोहरे का असर फ्लाइट्स और ट्रेनों पर पड़ा है। 21 फ्लाइट्स और 12 ट्रेनें देरी से चल रही हैं।

कड़ाके की सर्दी के बीच कई फ्लाइट्स को भुवनेश्वर डायवर्ट किया गया

प्रदेश में जनवरी महीने में सर्दी रिकॉर्ड तोड़ रही है। मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के बीच जयपुर जिले के जोबनेर में रात का पारा गिरकर माइनस 4 डिग्री तक पहुंच गया। यहां जनवरी में पारा 10 साल बाद इतना नीचे गया है। हालांकि, पिछले साल दिसंबर में पारा -5° तक गया था।

वहीं, चूरू में -0.5 डिग्री, फतेहपुर में -0.7 डिग्री रहा। मौसम केंद्र जयपुर ने आज भी 5 शहरों में दिन में तेज सर्दी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इनमें झुंझुनूं, सीकर, चूरू, हनुमानगढ़ और गंगानगर शामिल हैं। राज्य के कई इलाकों में 10 जनवरी तक पारा माइनस में रहने की संभावना है।

मध्य प्रदेश 12 शहरों में कोल्ड डे आगे और बिगड़ेंगे हालात

बुधवार को प्रदेश के 4 शहरों में सीवियर कोल्ड डे, तो भोपाल समेत 12 शहरों में कोल्ड डे रहा। अधिकतर जिलों में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री के आसपास चला गया। दतिया और ग्वालियर में पारा 4.5 डिग्री रहा। वहीं भोपाल, छतरपुर सीवियर कोल्ड डे का असर देखने को मिला। आज से 7 जनवरी तक राज्य के कई शहरों में सीवियर कोल्ड होने की संभावना है।

दिल्ली बुधवार दिल्ली का सबसे ठंडा दिन पारा 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज

मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को दिल्ली में 3 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया, जो इस सीजन का सबसे ठंडा दिन था। अगले कुछ दिनों तक दिल्ली में मौसम में कोई सुधार की संभावना नहीं है। 5 से 7 जनवरी तक न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे जा सकता है।

10 जनवरी तक तक दिल्ली में कोहरा छाया रहेगा। दूसरी तरफ दिल्ली वालों पर कोहरा और प्रदूषण का भी मार जारी है। घने कोहरे का सड़क पर वाहन चालकों से लेकर ट्रेन को भी परेशानी का सामना करना पड़ा। ठंड और कोहरे के चलते 19 से अधिक ट्रेन 5 घंटे की देरी से चल रही है।

उत्तर प्रदेश फतेहगढ़ में 3.2 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज

UP के ज्यादातर शहर इस वक्त कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं। राज्य का सबसे ठंडा शहर फतेहगढ़ रहा। यहां न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गाजियाबाद से इटावा सेक्शन के बीच कोहरे का असर ज्यादा होने से इस रूट की ट्रेनें सबसे ज्यादा प्रभावित रहीं।

श्रमशक्ति सहित 56 ट्रेनें एक से छह घंटे तक कानपुर सेंट्रल पर लेट आईं। मौसम केंद्र लखनऊ के वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि आने वाले 4 दिनों तक मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है। 10 जनवरी तक पाला पड़ने की संभावना है। कई इलाकों में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस से भी कम जा सकता है।

बिहार के कई शहर और जिलों में पिछले तीन दिनों से कड़ाके कि ठंड पढ़ रही है। गुरुवार को यहां का तापमान 8 डिग्री पहुंच गया है और अधिकतम तापमान 21 डिग्री दर्ज किया गया है। यहां 26 सालों बाद बुधवार सबसे सर्द दिन रहा। समस्तीपुर जिले में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं, भागलपुर देश का सातवां सबसे प्रदूषित शहर बन गया। एक्यूआई लेवल 400 पर पहुंच गया है, जो सबसे खराब श्रेणी में आता है।

पंजाब में लगातार शीतलहर जारी है। राज्य में बुधवार को सबसे ज्यादा ठंड गुरदासपुर में दर्ज किया गया। यहां पारा 2.5 डिग्री तक पहुंच गया था। लुधियाना में 53 साल में पहली बार 10.20 अधिकतम पारा रिकॉर्ड किया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक 7 जनवरी के बाद से कई इलाकों में रात का पारा माइनस में जाने की उम्मीद है।

हिमाचल में 11 शहरों का तापमान माइनस में चला गया है। केलांग में -11, कुकुमसेरी में -10, कल्पा में -4 और नारकंडा में -2.2 डिग्री पहुंच गया है। IMD के मुताबिक, 7 जनवरी से राज्य के कई इलाकों में -11 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे पारा जाएगा।

Related Articles

Back to top button