ब्रेकिंग न्यूज़

भ्रष्टाचार से देश को मुक्त करना CBI की जिम्मेदारी: नरेंद्र मोदी

CBI डायमंड जुबली समारोह में बोले PM मोदी CBI न्याय के ब्रांड के रूप में अपनी पहचान बनाई है.

वंदे मातरम l नईदिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के विज्ञान भवन में आज सोमवार को सीबीआई के स्थापना दिवस के डायमंड जुबली समारोह का उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि सीबीआई के नाम बहुत सारी उपलब्धियां दर्ज हैं. सीबीआई न्याय के ब्रांड के रूप में अपनी पहचान बनाई है. अब कहीं कुछ होता है तो सबकी जुबान पर सीबीआई जांच का नाम रहता है. ये अपने आप में बहुत बड़ी उपलब्धि है.

पीएम मोदी ने कहा कि लोग आज सीबीआई जांच के लिए आंदोलन करते हैं. आज भी मांग उठती है कि फलाने केस की जांच सीबीआई से करानी चाहिए. देश में भ्रष्टाचार खत्म करने में सीबीआई की सबसे बड़ी भूमिका है. पीएम ने कहा कि साल 2014 के बाद सरकार ने काले धन को लेकर, भ्रष्टाचार के खिलाफ एक मिशन शुरू किया.

भ्रष्टाचार सामान्य अपराध नहीं- PM मोदी

भ्रष्टाचार को लोकतंत्र की राह में बड़ा रोड़ा बताते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सीबीआई की जिम्मेदारी देश को भ्रष्टाचार से मुक्त करने की है. भ्रष्टाचार सामान्य अपराध नहीं होता. इसकी वजह से गरीब से उसका हक छीन जाता है. अपराधों को जन्म देता है. यह के रास्ते में सबसे बड़ा रोड़ा बनता है.

उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार की वजह से युवाओं को उचित अवसर नहीं मिल पाते. भ्रष्टाचार प्रतिभा का सबसे बड़ा दुश्मन है और यहीं से भाई-भतीजावाद, परिवारवाद को बल मिलता है.

CBI का दायरा बहुत बड़ाः PM मोदी

पीएम मोदी ने कांग्रेस सरकार का नाम लिया बिना कहा कि गुलामी के कालखंड में लोग भ्रष्टाचार को सशक्त करते गए. पहले भ्रष्टाचार करने की होड़ लगती थी कि तूने इतना भ्रष्टाचार किया तो मैं इतना भ्रष्ट्राचार करूंगा. तब आरोपी निश्चिंत थे. उनको पता था कि सिस्टम उनके साथ खड़ा है. इससे देश का विश्वास टूट गया.

प्रधानमंत्री ने कहा कि अब सीबीआई का दायरा बहुत बड़ा हो गया. सीबीआई को आज के वक्त में महानगर से लेकर जंगल तक दौड़ना पड़ रहा है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अप्रैल साल 1963 में सीबीआई की स्थापना की थी. सीबीआई अपनी स्थापना के 50 साल पूरे कर रही है.

PM मोदी ने डाक टिकट और सिक्का भी जारी किया

कार्यक्रम में पीएम मोदी एक डाक टिकट और एक स्मृति सिक्का भी जारी किया. साथ ही उन्होंने सीबीआई का ट्विटर पेज भी लॉन्च किया. पीएमओ ने बताया है कि पीएम मोदी नेसमारोह में सीबीआई अधिकारियों को मेडल देकर सम्मानित किया. ये अधिकारी वह हैं, जिनको विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक के लिए चुना गया है. इनमें वह अधिकारी भी शामिल हैं, जिन्हें सीबीआई के सर्वश्रेष्ठ जांच अधिकारी का गोल्ड मेडल दिए जाने का ऐलान हुआ था.

बता दें कि इस दौरान प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए महाराष्ट्र के पुणे और नागपुर और मेघालय के शिलांग में सीबीआई के नए दफ्तरों का उद्घाटन भी करेंगे.

Related Articles

Back to top button