खेल

एशिया कप में एक बार फिर भारत-पाकिस्तान मैच एसीसी ने जारी किया कैलेंडर सितंबर में होगा वनडे टूर्नामेंट

एशिया कप में एक बार फिर से भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे। गुरुवार को एशियन क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष जय शाह ने एशियाई क्रिकेट के 2 साल का रोड मैप जारी किया। 2023 का एशिया कप वनडे वर्ल्ड कप से पहले सितंबर में खेला जाएगा। वनडे वर्ल्ड कप अक्टूबर-नवंबर के दौरान भारत में होना है।

एशिया कप के लिए भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में हैं। इनके अलावा भारत-पाक महिला एशिया कप, महिला टी-20 एमर्जिंग एशिया कप, मेंस एमर्जिंग 50 ओवर एशिया कप और मेंस अंडर-19 एशिया कप में भी भारत-पाक आमने-सामने होंगे।

पाकिस्तान से छिन सकती है मेजबानी

एशिया कप की मेजबानी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने पाकिस्तान को दी थी। लेकिन, पिछले दिनों ACC अध्यक्ष शाह ने कहा था कि एशिया कप पाकिस्तान में नहीं होगा। इसे न्यूट्रल वेन्यू पर शिफ्ट किया जाएगा। उस समय PCB के अध्यक्ष रहे रमीज राजा ने इसका विरोध किया था।

उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप को बहिष्कार करने तक धमकी दी थी। हालांकि, अब वे PCB अध्यक्ष नहीं हैं। वहीं, एशिया क्रिकेट काउंसिल ने अभी यह स्पष्ट नहीं किया है कि टूर्नामेंट कहां पर खेला जाएगा।

6 टीमें लेंगी भाग

वनडे एशिया कप में कुल 6 टीमें भाग लेंगी। ग्रुप-ए में भारत, पाकिस्तान और क्वलिफायर -1 की टीमें हैं। वहीं, ग्रुप-बी में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान हैं। लीग स्टेज में कुल 6 मैच होंगे। लीग स्टेज के बाद पिछले एशिया कप की तरह सुपर-4 स्टेज होगा। इसमें 4 टीमों के बीच कुल 6 मैच होंगे और फिर फाइनल मैच होगा। इस बार के टूर्नामेंट में भी पिछली बार 20-20 एशिया कप की तरह ही 13 मैच होंगे।

श्रीलंका है डिफेंडिंग चैंपियन

पिछले साल 20 ओवर फॉर्मेट का एशिया कप अगस्त के दौरान UAE में खेला गया था। इसकी मेजबानी श्रीलंका को सौंपी गई थी। लेकिन, श्रीलंका में आर्थिक और राजनीतिक मुश्किलों के कारण इसे UAE शिफ्ट कर दिया गया था। होस्ट टीम श्रीलंका ने फाइनल में पाकिस्तान हराकर टूर्नामेंट जीता था।

टीम इंडिया तक ग्रुप स्टेज के दोनों मैच जीतकर सुपर-4 में पहुंची थी। लेकिन, सुपर-4 में पाकिस्तान और श्रीलंका से हारकर फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकी थी।

Related Articles

Back to top button