छत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़

छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी भत्ता की लिस्ट कैसे चेक करे 2023

छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी भत्ता की लिस्ट कैसे चेक करे 2023
बेरोजगारी भत्ता की लिस्ट कैसे चेक करे 2023 : बहुत से युवक युवतियां पढाई पूरी करने के बाद नौकरी की तलाश में बेरोजगार घूम रहे है। इसलिए छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के सभी शिक्षित बेरोजगार युवक युवतियां को हर महीने 2500 रूपए तक बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा किया है। ताकि नौकरी मिलने तक आसानी से जीवन यापन कर सके। अगर आप भी बेरोजगारी भत्ता की नई लिस्ट ऑनलाइन चेक करना चाहते है। तो इस आर्टिकल के अंत तक अवलोकन जरूर करे।
बहुत से लोग बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन कर लेते है मगर फॉर्म जमा हुआ है या नहीं चेक करने की प्रक्रिया को नहीं जानते है। जिसके कारण बाद परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसी बात को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने वेबसाइट शुरू किया है। ताकि राज्य के सभी नागरिक घर बैठे मोबाइल से बेरोजगारी भत्ता की नई लिस्ट में अपना नाम चेक कर सके। तो आइये ज्यादा समय नहीं लेते है और बेरोजगारी भत्ता की नई लिस्ट ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया को स्टेप by स्टेप बताते है।
बेरोजगारी भत्ता की लिस्ट कैसे चेक करे 2023 ?
सबसे पहले बेरोजगारी भत्ता की नई लिस्ट चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट exchange.cg.nic.in को ओपन करना होगा अगर आप सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे
इसके बाद डायरेक्ट बेरोजगारी भत्ता की नई लिस्ट चेक करने का फॉर्म खुल जायेगा जिसमे सबसे पहले राज्य को चुनना है।
राज्य को चुनने के बाद District के विकल्प में जाकर अपने जिला को चुनना है फिर Exchange को चुनना होगा।
इसके बाद Qualification के विकल्प में जाकर अपना योग्यता अनुसार 10वीं , 11वीं , 12वीं आपके पास जिस प्रकार के डीग्री है उसे सेलेक्ट करना है।
इसके बाद आपने जिस Subjects को लेकर पढाई किया है उसे चुनकर submit बटन को सेलेक्ट करने पर बेरोजगारी भत्ता के लिस्ट में आपका नाम है या नहीं पता चल जायेगा।
इस प्रकार आप घर बैठे बेरोजगारी भत्ता की नई लिस्ट मोबाइल से चेक कर सकते है और नाम नहीं होने पर फिर से आवेदन कर सकते है।
सारांश :

बेरोजगारी भत्ता की नई लिस्ट ऑनलाइन चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट exchange.cg.nic.in को ओपन करना होगा इसके बाद सबसे पहले राज्य को चुनना है। फिर जिला को चुनना है उसके बाद Exchange को चुनना है फिर अपना योग्यता चुनना है फिर Subjects को चुनकर submit बटन को सेलेक्ट करने पर बेरोजगारी भत्ता की नई लिस्ट खुल जायेगा जिसमे अपना नाम खोजकर देख सकते है। इस प्रकार मोबाइल से बेरोजगारी भत्ता की नई लिस्ट चेक कर सकते है।
अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)
बेरोजगारी भत्ता के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?
छत्तीसगढ़ सरकार की वेबसाइट cgemployment.gov.in को ओपन करना होगा इसके बाद सेवाएं के विकल्प में जाने पर ऑनलाइन पंजीकरण के ऑप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करके बेरोजगारी भत्ता के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है

Related Articles

Back to top button