ब्रेकिंग न्यूज़

फोन में स्कॉलरशिप कैसे चेक करें 2023

(vandematram) Phone में scholarship कैसे check करें 2023 : नमस्कार दोस्तों आज हम आप लोगो को artical के माध्यम से स्कूल की scolarship check करने का आसान तरीका बताते है। क्योकि सभी छात्रों के बैंक खाता में scolarship मिलना शुरू हो चुका है लेकिन अधिकांश छात्रों को पता नहीं है। जिसके कारण स्कॉलरशिप का पैसा नहीं निकाल पाते है इसलिए हम आप लोगो को mobile se scolarship check करने की प्रक्रिया को विस्तार से बताते है। जानने के लिए इस artical का अंत तक अवलोकन जरूर करे।

सरकार देश के सभी छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान करते है ताकि स्कूल से संबन्धित सामान खरीदने में मदद मिल सके। और पैसो के कमी के कारण गरीब परिवार के किसी भी छात्र को बीच में पढाई छोड़ना ना पड़े। मगर बहुत से छात्र के बैंक खाता में mobile number link नहीं होते है। जिसके कारण scolarship online check नहीं कर पाते है इसलिए राजस्थान govt. ने वेबसाइट शुरू किया है। ताकि राज्य के सभी छात्र घर बैठे scolarship check कर सके तो आइये ज्यादा समय नहीं लेते है और mobile से scolarship check करने की प्रक्रिया को विस्तार से बताते है।

phone में scolarship कैसे चेक करें 2023 ?

  • सबसे पहले mobile से scolarship चेक करने के लिए govt. की वेबसाइट jansoochna.rajasthan.gov.in को open करना होगा अगर आप सीधे वेबसाइट पर जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे
  • इसके बाद आपके राजस्थान सरकार की वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे आपको योजनाओ के लाभार्थी के option को चुनना है।
  • उसके बाद आपको 6 नंबर पर social justice and empowerment department का option होगा जिसे select करना है।
  • इसके बाद नया पेज  जिसमे आपको 4 नंबर पर social justice scholarship का option होगा जिसे select करना है।
  • इसके बाद आपको 1 नंबर पर know about your scholarship(social justice scholarship) का option होगा जिसे चुनना है।
  • इसके बाद नया खुलेगा जिसमे आधार नंबर या आवेदन क्रमांक भरना है फिर जिस वर्ष का scholarship देखना है उस वर्ष का चयन करके खोजें के option को सेलेक्ट करने पर scholarship आया है या नहीं पता चल जायेगा।
  • इस प्रकार घर बैठे मोबाइल से scholarship चेक कर सकते है।

सारांश :

mobile से scholarship check करने के लिए सरकार की वेबसाइट jansoochna.rajasthan.gov.in को open करना होगा उसके बाद योजनाओ के लाभार्थी के विकल्प को चुनना है फिर social justice and empowerment के विकल्प को चुने फिर social justice scholarship का चयन करना है फिर know about your scholarship(social justice scholarship के option को select करना है फिर आधार नंबर एवं वर्ष भरकर खोजें के option को सेलेक्ट करते ही आपके scholarship का पूरा विवरण खुल जायेगा।

Related Articles

Back to top button