मध्यप्रदेश

रानी दुर्गावती की वीरगाथा जन-जन तक पहुंचाने गृह मंत्री अमित शाह शुरू करेंगे गौरव यात्रा

बालाघाट

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज बालाघाट में गोंड साम्राज्य की वीरांगना रानी दुर्गावती की वीरता एवं बलिदान गाथा को जन-जन तक पहुंचाने के लिए बालाघाट से गौरव यात्रा का शुभारंभ करेंगे। मुख्यमत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में शुरू होने वाली इस यात्रा का समापन 27 जून को शहडोल में होगा। रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस पर गौरव यात्राएं 4 अन्य स्थानों छिंदवाड़ा, दमोह के सिंगरामपुर, सीधी के धौहनी एवं यूपी के कलिंजर फोर्ट से आज से ही शुरू होंगी और 26 जून को शहडोल पहुंचेंगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 27 जून को शहडोल में गौरव यात्रा का समापन करेंगे।

केन्द्रीय मंत्री शाह बालाघाट में पुलिस लाइन में बनाए गए हेलीपेड पर सलामी के बाद उत्कृष्ट विद्यालय के मैदान में वीरांगना रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। मंत्री शाह प्राचीन हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद हेलीकॉप्टर से नागपुर जाएंगे। रानी दुर्गावती की वीरता के जश्न की प्रतीक गौरव यात्रा के शुभारंभ कार्यक्रम में जनजातीय कलाकार सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देंगे। गौरव यात्रा बालाघाट से बैहर जाएगी। यात्रा के दौरान प्रमुख ग्राम भरवेली, रूपझर, उकवा में यात्रा का स्वागत होगा और लोक कलाकार पारम्परिक लोक-नृत्य प्रस्तुत करेंगे।

इन्हें बनाया है यात्राओं का प्रभारी
केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते बालाघाट से प्रारंभ गौरव यात्रा के प्रभारी, सांसद दुगार्दास उइके छिंदवाड़ा से शुरू होने वाली गौरव यात्रा के प्रभारी, वन मंत्री कुँवर विजय शाह सिंगरामपुर (जबेरा/दमोह) की गौरव यात्रा के प्रभारी, पूर्व सांसद सम्पतिया उइके कलिंजर बांदा (यूपी) की गौरव यात्रा की प्रभारी और हिमाद्री सिंह धौहनी (सीधी) की गौरव यात्रा की प्रभारी होंगी।

गृहमंत्री नरोत्तम पहुंचे बालाघाट लिया तैयारियों का जायजा
प्रदेश के गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा गोंदिया होकर आज बालाघाट पहुंचे हैं। यहां उन्होंने यहां नक्सली आपरेशन को लेकर उच्च स्तरीय बैठक ली जिसमें डीजीपी सुधीर सक्सेना, एडीजीपी आदर्श कटियार, अशोक अवस्थी, आईजी बालाघाट समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे। मंत्री मिश्रा ने शाह के सभा स्थल का भी निरीक्षण किया। मीटिंग के बाद मीडिया से चर्चा में मिश्रा ने कहा कि पड़ोस के राज्य नक्सल समस्या है जिसके चलते हम अलर्ट हैं। हमारे जवानों ने या तो नक्सलियों का मार गिराया है या उन्हें गिरफ्तार किया है और इसी कारण यहां कोई गंभीर स्थिति नहीं है। मिश्रा ने कहा कि मीटिंग में अर्बन नक्सल को ब्रेन वॉश करने और नक्सलियों को फाइनेंस करने वालों की जड़ों पर प्रहार करने की रणनीति पर भी काम करने के लिए कहा गया है।

Related Articles

Back to top button