विदेश

फुकुशिमा न्यूक्लियर प्लांट से छोड़ा दूषित जल, चीन ने जापान से आने वाले सीफूड पर लगाया प्रतिबंध

ओकुमा
सुनामी से तबाह हुए फुकुशिमा दाइची परमाणु ऊर्जा संयंत्र से  अपशिष्ट जल समुद्र में छोड़ना शुरू किए जाने के बाद चीन के सीमा शुल्क अधिकारियों ने जापान से आने वाले समुद्री आहार (सीफूड) पर प्रतिबंध लगा दिया है। चीन के सीमा शुल्क अधिकारियों द्वारा जारी किए गए नोटिस के अनुसार, प्रतिबंध तत्काल शुरू होगा और समुद्री आहार सहित सभी जलीय उत्पादों के आयात पर लागू होगा। अधिकारियों ने कहा कि यह निर्णय परमाणु दूषित जल के चलते ‘‘हमारे देश के लिए स्वास्थ्य एवं खाद्य सुरक्षा संबंधी जोखिम को देखते हुए उठाया गया है।’’

 

श्रीलंका की अर्थव्यवस्था 2023 की दूसरी छमाही में ठीक होने की उम्मीद

कोलंबो
 सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका ने  एक बयान में कहा कि इस साल की दूसरी छमाही में श्रीलंका की घरेलू आर्थिक गतिविधि में सुधार होने की उम्मीद है।

केंद्रीय बैंक के अनुसार, आर्थिक गतिविधि के प्रमुख संकेतक पिछले अनुमानों की तुलना में इस वर्ष की दूसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में कम संकुचन की ओर इशारा करते हैं, जबकि दूसरी छमाही में रिकॉर्ड गिरावट की उम्मीद है। शिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में सकारात्मक वृद्धि हुई है।

रिकवरी को मौद्रिक स्थितियों के सामान्य होने, व्यापार विश्वास में सुधार, आपूर्ति की स्थिति में वृद्धि, आयात प्रतिबंधों में ढील और विकास को बढ़ावा देने वाले संरचनात्मक सुधारों के प्रभाव से समर्थन मिलेगा। बयान में कहा गया है, “लेकिन मौसम संबंधी व्यवधानों और मामूली बाहरी मांग की स्थिति का असर निकट अवधि में अपेक्षित वृद्धि पर पड़ सकता है।”

केंद्रीय बैंक ने कहा कि अगले कुछ महीनों में सकल मुद्रास्फीति में और कमी आने की उम्मीद है। इसमें कहा गया है, ”माल निर्यात में कमी के बावजूद, माल आयात में उल्लेखनीय कमी के साथ जुलाई 2023 को समाप्त सात महीनों के दौरान व्यापार घाटे में उल्लेखनीय कमी आई है।” इसमें कहा गया है कि पर्यटन और श्रमिकों के प्रेषण से आय, जो जनवरी-जुलाई की अवधि में काफी बढ़ी है, के और बढ़ने की उम्मीद है।

 

Related Articles

Back to top button