देशब्रेकिंग न्यूज़मध्यप्रदेश

प्रदेश में फिलहाल बारिश, तेज हवाएं और ओलावृष्टि से राहत नहीं मिलने वाली है।

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को सिस्टम की Activity rewa, jabalpur, shahdol और sagar संभाग के जिलों में रहेगी।

 Madhya pradesh News : (vandematram), bhopal. प्रदेश में फिलहाल बारिश, तेज हवाएं और ओलावृष्टि से राहत नहीं मिलने वाली है। अगले सप्ताह तक मौसम ऐसा ही रहेगा। इस कारण तापमान बढ़ने के आसार भी नहीं है। ऐसा प्रदेश में Active 3 system की वजह से हो रहा है। मंगलवार को Bhopal, Rewa, Jabalpur, ग्वालियर, sagar, रायसेन समेत कई जिलों में जमकर बारिश हुई।

मौसम वैज्ञानिक HS Panday ने बताया कि अभी उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) Active है, जबकि एक ट्रफ line साउथ वेस्ट mp से नॉर्थ तमिलनाडु तक गुजर रही है। तीसरे सिस्टम का असर चक्रवात के रूप में देखने को मिल रहा है, जो साउथ cg पर बना है। इस कारण प्रदेश में गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। 8 मई तक प्रदेश में कहीं-कहीं हल्की बारिश जारी रहेगी। बादल भी छाए रहेंगे। वहीं, अगले 2-3 दिन तक कुछ संभाग में तेज बारिश, 40 से 50Km प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं और ओलावृष्टि का दौर जारी रहेगा।

आज इन जिलों में Activity

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को सिस्टम की Activity rewa, jabalpur, shahdol और sagar संभाग के जिलों में रहेगी। यहां कई जगहों पर बारिश हो सकती है। indore, ujjain, Bhopal और चंबल में कहीं-कहीं बारिश के आसार हैं। shahdol-jabalpur संभाग में ओले गिर सकते हैं, जबकि नर्मदापुरम, बैतूल, रायसेन और खरगोन में भी ओलावृष्टि की संभावना है। प्रदेशभर में तेज हवाओं का दौर भी जारी रहेगा। यहां दोपहर बाद मौसम बदल जाएगा।

अभी टेम्प्रेचर बढ़ने के chance नहीं

मौसम वैज्ञानिक panday ने बताया कि आमतौर पर may के पहले सप्ताह में तापमान एवरेज 41-42 ‘ के बीच रहता है, जबकि वर्तमान में यह 32-33 डिग्री के बीच है यानी 9 से 10 डिग्री तक टेम्प्रेचर लुढ़क गया है। 8 may तक प्रदेशभर में मौसम बदला रहेगा। इसके बाद ही तापमान में बढ़ोतरी होगी। इसके चलते 15-20 may तक तो प्रदेश में Heat web यानी गर्म हवाएं और तेज गर्मी पड़ने की संभावना कम ही है।

Bhopal में 6 May तक बारिश की संभावना

राजधानी में 6 may तक बारिश होने की संभावना है। 3 may को कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है, जब 4 may को मौसम साफ रहने का अनुमान है। 5 और 6 may को तेज बारिश हो सकती है। इससे पहले मंगलवार दोपहर बाद मौसम बदला सा रहा। दिन में हल्के बादल भी छाए रहे।

Related Articles

Back to top button