अंतर्राष्ट्रीय

ठंड से राहत के बाद अब हो रही बारिश, कई इलाकों में आज बारिश के आसार,

मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को भी पूरे प्रदेश के कुछ इलाकों में बरसात होगी। मंगलवार से तेज हवाएं चलने के आसार हैं। 28 तक ऐसा ही मौसम रहेगा।

कड़ाके की ठंड से थोड़ी राहत मिली तो शुरू हो गया प्रदेश में बारिश का दौर। बूंदाबांदी से शुरु हुई बरसात आने वाले समय में थोड़ी सी तेज भी हो सकती है और झंझावत का सामना भी करना पड़ सकता है। प्रदेश के लोगों को। कुछ इलाकों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को भी पूरे प्रदेश के कुछ इलाकों में बरसात होगी। मंगलवार से तेज हवाएं चलने के आसार हैं। 28 तक ऐसा ही मौसम रहेगा। 25 को पश्चिमी यूपी में ओलावृष्टि के भी संकेत हैं।

प्रदेश के अधिकांश इलाकों में बादल तो छाए पर धूप खिल उठी। बीच में बादलों ने डेरा डाला और बारिश शुरू हो गई। कानपुर में सर्वाधिक 8 मिमी बरसात रिकॉर्ड हुई। जबकि सुल्तानपुर में 3.6 मिमी पान बरसा। लखनऊ और वाराणसी में .2 मिमी बरसात हुई। जबकि हरदोई, इटावा, फतेहपुर, अयोध्या, फुर्सतगतंज समेत कुछ अन्य इलाकों में भी पानी बरसा। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से पानी बरस रहा है। जैसे-जैसे विक्षोभ आगे बढ़ेगा पानी तेज होगा। इस दौरान तड़ित झंझा यानी अत्यधिक तेज हवाएं भी चल सकती है।

येलो अलर्ट भी जारी
सामान्य से कई गुना तेजी से चलने वाली हवाएं पेड़ गिरने, छप्पर उड़ जाने और कहीं कहीं मकानों के ढह जाने का भी कारण बनती हैं। इसी लिए मौसम विभाग खराब मौसम का अलर्ट जारी करता है। सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, अमरोहा, रामपुर, संभल, बंदायू, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, फर्रुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, बाराबंकी, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर और गोंडा के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है। 24 से 27 तक कमोबेश ऐसी स्थिति बनी रहेगी।

तापमान की तेजी बरकरार
बारिश से पारे पर असर नहीं है। पारे में वृद्धि का ट्रेंड बना हुआ है। न्यूनतम पारा 7.5 से 13 डिग्री के बीच रहा। जबकि अधिकतम तापमान 26 डिग्री तक दर्ज हुआ। बांदा में सिर्फ पारा 16.8 डिग्री रहा।

Related Articles

Back to top button