ग़ाज़ीपुर

अलीपुर बनगावा में भी कोरोना की दस्तक, जनता में बना चर्चा का विषय….

SHARE THE NEWS IN SOCIAL MEDIA
355 Views

गाजीपुर, 03 जुलाई 2020 – आरोग्य सेतु ऐप भारत सरकार के द्वारा कोविड-19 शुरू होने के बाद कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को ट्रैक करने के लिए शुरू किया गया था जिसे किसी भी एंड्राइड मोबाइल पर प्ले स्टोर से डाउनलोड कर इंस्टाल किया जा सकता है। सरकार और स्वास्थ्य विभाग आरोग्य सेतु को अधिक से अधिक लोगों को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। वहीं अब इसका असर जनपद गाजीपुर में भी देखने को मिल रहा है। जहां पर एक व्यक्ति के मोबाइल पर दो दिन पूर्व आरोग्य सेतु पर मैसेज आया कि आप कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में है जिसके बाद उसने अपनी जांच जिला अस्पताल में लगाए गए ट्रू नेट मशीन से करवाया तो उसका रिपोर्ट पॉजिटिव आया। इसके पश्चात उसे एल्बन हॉस्पिटल सहेडी में शिफ्ट कर दिया गया है।
एसीएमओ डॉ उमेश कुमार ने बताया कि नंदगंज थाना क्षेत्र के वनगांवा गांव का रहने वाला युवक जो मेडिकल फार्मा कंपनी में एरिया मैनेजर के पद पर कार्यरत है और अधिकतर दवा मंडी में जाया करता था। युवक के मोबाइल पर पहले से ही आरोग्य सेतु एप डाउनलोड था। जब वह दो दिन पूर्व वाराणसी दवा मंडी गया तो इनके आरोग्य सेतु एप पर एक मैसेज आया कि आप किसी कोरोना मरीज के संपर्क में है। इस मैसेज को पढ़ने के बाद युवक दो जुलाई को जिला अस्पताल पहुंच अपनी पूरी बात कार्यरत कर्मचारियों और अधिकारियों को बताया। इसके बाद जिला अस्पताल में तत्काल युवक का जांच कराया गया जो कुछ घंटों के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आया। युवक को तत्काल स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा L1 हॉस्पिटल सहेडी में शिफ्ट करा दिया गया।
बताते चलें कि आरोग्य सेतु एप जिसमें व्यक्ति को अपनी पर्सनल डिटेल के साथ ही मौजूदा समय में ट्रैवलिंग हिस्ट्री और बीमारी के बारे में जानकारी को ऐप में डालना होता है। इसके पश्चात एक्टिव होते ही व्यक्ति के मोबाइल पर ओटीपी जाएगा और ओटीपी आरोग्य सेतु एप में डालते ही उसका आरोग्य सेतु एप काम करना शुरू कर देगा। इस ऐप को क्रियाशील रखने के लिए मोबाइल के ब्लूटूथ या लोकेशन को हमेशा ऑन रखना पड़ेगा जिससे यह ऐप अपने आसपास कोरोना मरीज को चिन्हित कर जरूरी जानकारी देगा।