छत्तीसगढ़

CG 11 वीं के स्टूडेंट्स को मिलेगी सवा लाख रूपए की स्कालरशिप, लास्ट डेट से पहले करें अप्लाई

दुर्ग

दुर्ग जिले की स्कूलों के ऐसे बच्चे जो पढ़ने में तेज हैं, लेकिन फीस चुकाने में आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं। ऐसे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसलिए केंद्र सरकार इन्हें सवा लाख रुपए सालाना की मदद करेगी। विद्यार्थियों को इसके लिए प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने होंगे।

आवेदन ऑनलाइन है, जिसकी अंतिम तिथि 10 अगस्त है। परीक्षा 29 सितंबर को होगी, जिसमें चयनित होने पर 9वीं के छात्र को 75 हजार और कक्षा 11वीं के विद्यार्थी को सवा लाख रुपए की सालाना मदद मिलेगी। रकम सीधे उनके बैंक खाते में आएगी।

केंद्र की यह योजना पढ़ने में तेज लेकिन आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के साथ अनुसूचित जाति-जनजाति और घूमंतू वर्ग के बच्चों के लिए शुरू की गई है। छत्तीसगढ़ के विद्यार्थियों के लिए इस साल केंद्र ने इन सीटों को बढ़ाकर 315 से 655 कर दिया है।

जिले के ऐसे मेधावी बच्चे जो पढ़ने में तेज हैं, लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने से उनकी पढ़ाई प्रभावित होती है। ऐसे में यह योजना उनके लिए बेहद लाभकारी है। चयन परीक्षा में चयनित होने पर उन्हें सालाना सवा लाख रुपए मिलते रहेंगे। इससे वे बिना आर्थिक तंगी के अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेंगे।

पवन कुमार सिंह, जिला प्रतियोगी परीक्षा प्रभारी

कौन लेगा एग्जाम

योजना के तहत छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम होगा। यह परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए कराएगी। ये परीक्षा पेन और पेपर मोड (ओएमआर आधारित) होगी। परीक्षा का पैटर्न वस्तुनिष्ठ रहेगा, जिसमें 100 बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) पूछे जाएंगे। इन परीक्षा के लिए ढाई घंटे (150 मिनट) मिलेंगे। मीडियम अंग्रेजी और हिंदी दोनों ही रहेगा।

कौन भर सकता है फार्म

अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग (ईबीसी) और गैर-अधिसूचित उम्मीदवार। घुमंतू और अर्ध घुमंतू अनुसूचित जनजातियां (डीएनटी, एसएनटी) श्रेणियां, (जिनके माता-पिता की वार्षिक आय सभी स्रोत मिलाकर 2.5 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। चयनित विद्यालयों में कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं में पढ़ रहे हैं। ग्रामीण और शहरी दोनों ही स्कूलों के बच्चे इसमें शामिल हो सकते हैं। शासकीय और निजी स्कूल का बंधन नहीं है।

परीक्षा की जरूरी जानकारियां

परीक्षा की तिथि29.09.2023

दिन – शुक्रवार

परीक्षा शुल्क – शून्य (नि:शुल्क)

आवेदन कैसे करें -https//yet.nta.ac.in

Related Articles

Back to top button